नई सोच: शशि वर्मा – पर्यावरण सेवा संघ

मई, 2023 |

सस्टेनेबल डेवलपमेंट 

ऐसा विकास जो आने वाली पीढ़ियों की अपनी जरूरतों को पूरा करने की जरूरतों से समझौता किए बिना वर्तमान की जरूरतों को पूरा करे। सतत विकास को भविष्य की पीढ़ियों के लिए पर्यावरणीय गुणवत्ता से समझौता किए बिना किसी देश के आर्थिक विकास के दृष्टिकोण के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

हम ऐसे समय से गुजर रहे हैं जहां ग्रीनवॉश अपने संतृप्ति बिंदु पर है और अब प्रामाणिक डेटा पारदर्शिता कुंजी है। फ़ंडिंग संस्थान, इम्पैक्ट निवेशक, और यहां तक ​​कि शेयरधारक अब पहले से कहीं अधिक कंपनी के पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) मेट्रिक्स पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

ESG ढांचे के तहत स्वयंसेवी और नियमित डेटा प्रकटीकरण व्यवसायों को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त और ‘लीडर’ बनने का एक बड़ा अवसर देगा। यहां तक ​​कि बोर्डों के पास अब ईएसजी एक प्रमुख एजेंडा के रूप में है।

ESG एक ऐसा ढांचा है जिसका उपयोग किसी संगठन की व्यावसायिक प्रथाओं और विभिन्न स्थिरता और नैतिक मुद्दों पर प्रदर्शन का आकलन करने के लिए किया जाता है। यह उन क्षेत्रों में व्यावसायिक जोखिमों और अवसरों को मापने का एक तरीका भी प्रदान करता है। ESG और सस्टेनेबिलिटी दो लोकप्रिय शब्द हैं जो कॉर्पोरेट क्षेत्र के चारों ओर हैं।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि वित्तीय अध्ययनों में जल्द ही समान रूप से भारित ESG मेट्रिक्स के लिए महत्वपूर्ण जोखिम होगा। ESG ढांचे पर आधारित गैर-वित्तीय मेट्रिक्स जल्द ही दुनिया पर राज करेंगे।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x