रिजेनरेटिव पैकेजिंग को लाइम्लाइट में लाना

- Pranay Pasricha, Communications Seva Sangh

नवम्बर, 2023 |

मुझे हाल ही में प्लास्टिक प्रदूषण के गंभीर मुद्दे को संबोधित करने पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण कार्यशाला में एक वक्ता के रूप में पैका का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला। भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में रॉयल नॉर्वेजियन एंबेसी  के सहयोग से “प्लास्टिक प्रदूषण को संबोधित करने पर कार्यशाला” का आयोजन किया गया था।

कार्यशाला का उद्घाटन विशिष्ट अतिथियों – पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अपर सचिव श्री नरेश पाल गंगवार और भारत में नॉर्वे की राजदूत सुश्री मे-एलिन स्टेनर द्वारा किया गया। उनकी प्रारंभिक टिप्पणियों में सरकारों, व्यवसायों और समुदायों द्वारा प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया गया। इस कार्यक्रम में स्थायी समाधान अपनाने की तात्कालिकता पर जोर देने वाले ऐसे प्रतिष्ठित नेताओं का होना सम्मान की बात थी। उनकी उपस्थिति ने नॉर्वेजियन एंबेसी और भारत सरकार दोनों द्वारा पर्यावरण संरक्षण और शून्य-अपशिष्ट भविष्य के निर्माण को दी गई उच्च प्राथमिकता का संकेत दिया।

कार्यशाला में नीतिगत ढांचे, सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प, विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी और प्लास्टिक के टिकाऊ उत्पादन और खपत पर चर्चा करने के लिए प्रमुख हितधारकों – सरकारी प्रतिनिधियों, उद्योग विशेषज्ञों, नगरपालिका अधिकारियों और स्वयंसेवी संस्थाओ को एक साथ लाया गया। पर्यावरण-अनुकूल फूड  पैकेजिंग के निर्माता के रूप में, पैका को प्लास्टिक-मुक्त, रिजेनरेटिव समाधान विकसित करने में हमारे अनुभव को साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

मैंने इस बात पर भी जोर दिया कि हम कैसे एक समावेशी दृष्टिकोण अपनाते हैं, नवीकरणीय सामग्रियों के स्रोत और आजीविका के अवसर पैदा करने के लिए स्थानीय चीनी मिलों के साथ मिलकर काम करते हैं। हमारी उत्पादन प्रक्रियाएं कम कार्बन फुटप्रिंट सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करती हैं। खाद्य सुरक्षा मानकों का अनुपालन और कार्यात्मक डिजाइन पर ध्यान हमारे उत्पादों को उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक और सुरक्षित बनाता है।

कार्यशाला में उत्साहपूर्ण प्रतिक्रिया और चर्चाओं से इस बात पर बल मिला कि सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उद्योग, सरकार और समाज को साथ मिलकर काम करने की जरूरत रिजेनरेटिव पैकेजिंग में अग्रणी के रूप में, पैका उन पहलों का समर्थन करना जारी रखेगा जो सस्टेनेबल जीवन शैली का पोषण करते हैं। कार्यशाला ने हमें यह प्रदर्शित करने के लिए एक शानदार मंच दिया कि कैसे हमारे उत्पाद और प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने में मदद कर रहे हैं।

पूरे दिन चले इस कार्यक्रम में कई विशेषज्ञों की ज्ञानवर्धक प्रस्तुतियाँ हुईं। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के डॉ. सत्येन्द्र कुमार ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के आसपास भारत की नीति और नियामक ढांचे पर चर्चा की। नॉर्वेजियन पर्यावरण एजेंसी की एलिज़ाबेथ मोयलैंड ने प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने पर नॉर्वे की प्रगतिशील नीतियों को साझा किया।

दूसरे सत्र में भारत और नॉर्वे के नगर निगम अधिकारियों ने अपने शहरों में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन पहल पर प्रकाश डाला। प्रमुख प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण कंपनियों लूक्रो और नोर्स्क जेनविनिंग ने रीसाइक्लिंग में अपने तकनीकी समाधान और नवाचार प्रस्तुत किए।

तीसरे सत्र में केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन और नॉर्वेजियन एनवायरमेंट एजेंसी ने प्लास्टिक उत्पादन में रसायनों और एडिटिव्स की भूमिका पर विचार-विमर्श किया। कुल मिलाकर, कार्यशाला ने नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के नेताओं और अपशिष्ट प्रबंधन पेशेवरों के संयुक्त प्रयासों के माध्यम से प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने पर एक दृष्टिकोण प्रदान किया।

मुझे खुशी है कि मैं इस कार्यशाला में पैका की उद्देश्य-संचालित यात्रा को साझा कर सका, जिसका उद्देश्य आज हमारे सामने आने वाली सबसे बड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों में से एक को हल करना है। मेरी प्रस्तुति को खूब सराहा गया, क्योंकि इसमें व्यावहारिक और स्केलेबल समाधानों पर प्रकाश डाला गया था। हितधारकों के बीच इस तरह के संवाद से प्लास्टिक कचरे के प्रभाव को कम करने में काफी मदद मिलेगी। पैका हरित पैकेजिंग विकल्पों के माध्यम से सचेत उपभोग को सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x