नयी सोच: पैका इम्पैक्ट – डॉ. इंद्रोनिल चक्रवर्ती

फ़रवरी, 2024 |

नैनोप्लास्टिक्स का पानी में स्थानांतरण

जनवरी, 2024 के महीने में कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने लेजर-संचालित सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करके बोतलबंद पानी के तीन ब्रांडों के नमूनों का विश्लेषण किया और पाया कि एक लीटर में प्रति लीटर 110,000 से 400,000 नैनोप्लास्टिक के टुकड़े थे। नैनोप्लास्टिक्स मानव बाल की औसत चौड़ाई का 1,000वां हिस्सा हैं और इतने छोटे हैं कि वे पाचन तंत्र या फेफड़ों के ऊतकों के माध्यम से रक्तप्रवाह में स्थानांतरित हो सकते हैं और संभावित हानिकारक सिंथेटिक रसायनों को पूरे शरीर और कोशिकाओं में वितरित कर सकते हैं।

2018 के एक शोध में एक लीटर बोतलबंद पानी में औसतन 325 माइक्रोप्लास्टिक की खोज की गई। हालाँकि, उपयुक्त तरीकों और उपकरणों की कमी के कारण, बोतलबंद पानी में नैनोप्लास्टिक्स के स्तर और उनकी संभावित विषाक्तता का इतने समय तक पता नहीं लगाया जा सका।

वैश्विक स्तर पर, प्लास्टिक का उत्पादन सालाना 400 मिलियन मीट्रिक टन तक पहुंच रहा है, जिसमें से 30 मिलियन टन से अधिक जल निकायों या लैंडफिल में फेंक दिया जाता है। तो क्या हम हर रोज प्लास्टिक निगल रहे हैं? यदि बोतलबंद पानी से नहीं तो छोटे-छोटे टुकड़े कहां से आ रहे हैं? हम बोतलबंद पानी में नैनोप्लास्टिक की उपस्थिति को कैसे कम कर सकते हैं?

इसका उत्तर नैनोप्लास्टिक मुद्दे के समाधान के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण में निहित है। स्रोत पर प्लास्टिक कचरे को कम करना महत्वपूर्ण है जिसे बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं, प्लास्टिक प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों के उपयोग को बढ़ावा देने के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। कुछ प्रभावी, टिकाऊ समाधान हैं जिन्हें हम अपने जीवन में प्लास्टिक के जोखिम को कम करने के लिए अपना सकते हैं, जैसे प्लास्टिक के कंटेनरों में खाना खाना बंद करना या शीतल पेय की प्लास्टिक की बोतलों का पुन: उपयोग करना बंद करना। हम प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने की जगह तांबे की बोतलें, स्टेनलेस स्टील या कांच की बोतलों का उपयोग कर सकते हैं। माइक्रोप्लास्टिक्स और नैनोप्लास्टिक्स से पूरी तरह बचना असंभव है, लेकिन अपने जीवन में इन छोटे बदलावों से हम अपने पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित कर सकते हैं और मानव स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x