पैका एंड द ओशन: एन इंटरट्वाइन्ड स्टोरी

अप्रैल, 2024 |

लिस्बन, पुर्तगाल – 11वें वार्षिक विश्व महासागर शिखर सम्मेलन में पहुँचकर मुझे बहुत अच्छा महसूस हुआ। अब हम सभी जानते हैं कि स्थिति कितनी गंभीर है – लेकिन बस एक सेकंड के लिए – जैसे ही मैं लिस्बन कांग्रेस सेंटर में गया – मैंने अपने अंदर के बच्चे का मनोरंजन किया। वह बच्चा जो कई लोगों की तरह एक समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहता था। वह क्षण – जहां मुझे एहसास हुआ कि मैं वास्तव में उस सपने को जी रहा हूं, क्योंकि हम जो काम करते हैं उसका सीधा असर महासागरों पर पड़ेगा, इससे मुझे आत्मविश्वास मिला।

1,500 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ एक सम्मेलन में पैका का प्रतिनिधित्व करने का विश्वास, जहां जैक्स कॉस्ट्यू के पोते ने अपने स्वयं के प्रोजेक्ट के माध्यम से अपने दादा की विरासत को आगे बढ़ाने के बारे में बात की। और सिल्विया अर्ल ने एक समुद्री जीवविज्ञानी, समुद्र विज्ञानी और ग्रह के लिए हीरो के रूप में अपने करियर के बारे में बात की।

उनकी बातचीत सुंदर और महत्वपूर्ण थी – और कार्यक्रम के लिए रूपरेखा तैयार की, क्योंकि मैंने नल बंद करने के महत्व के बारे में बहुत कुछ सीखा और बात की।

अब मुझे पता है कि मुझे पैका में किसी को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि यह अत्यावश्यक है – लेकिन इस बिंदु पर बहुत प्रभाव पड़ा। और जबकि यह कुछ भी नहीं पता था – जो कहा जा रहा था वह सरल था – हमारे संदेश को ज़ोरदार और अधिक जरूरी होना चाहिए। हम वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र महासागर दशक (2021 – 2030) के मध्य में हैं, और पानी के नीचे जीवन (एसडीजी 14) अभी भी सबसे कम वित्त पोषित संयुक्त राष्ट्र सतत लक्ष्यों में से एक है।

महासागर दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन सिंक और अविश्वसनीय जैव विविधता का घर है। यह जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है, जैसा कि द इकोनॉमिस्ट के अनुसार – महासागर 2050 तक ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लिए आवश्यक उत्सर्जन में 21% तक की कटौती कर सकता है।

तो हम इसे क्रियान्वित कैसे करें? खैर, लिस्बन में – मुख्य बिंदु निम्नलिखित को ठीक करने से आए: प्रदूषण में कमी, कहानी सुनाना और डेटा।

हमारे महासागर हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह सब तब से है जब हम बच्चे थे और हमने पहली बार सीखा था कि व्हेल क्या होती है, या मूंगों और मछलियों के सभी सुंदर रंग देखे थे। इसने मुझे विश्व महासागर शिखर सम्मेलन में जाने का आत्मविश्वास दिया – और मुझे आशा है कि यह आपको आत्मविश्वास देगा क्योंकि हम साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे – इस ग्रह को स्वच्छ बनाने के लिए।

पैका के रूप में, हम इन सभी से सबक ले सकते हैं। प्रदूषण में कमी स्पष्ट है और हम अपनी कंपनी से महासागरों के स्वास्थ्य तक एक सीधी रेखा खींच सकते हैं – लेकिन जहां हम वास्तव में लाभ प्राप्त कर सकते हैं वह उस रिश्ते से है जो मैंने कहानी कहने और डेटा को मापने की शक्ति और महत्व में देखा है। जैसा कि फैबियन कॉस्ट्यू ने कहा, “समुद्र के बिना, हमारा अस्तित्व नहीं है। अपने महासागर की रक्षा के लिए, हमें कहानी कहने को नवीनीकृत और नवीनीकृत करने की आवश्यकता है। इसने मुझ पर गहरा प्रभाव डाला। एक व्यक्ति जिसका पानी के साथ इतना पुराना इतिहास और संबंध है, कह रहा है कि हमें अपनी कहानी बदलने की जरूरत है। यह शक्तिशाली था, और सच भी। महासागर सार्वभौमिक है और एक विशाल आख्यान रखता है – जिसका उपयोग इसकी पूरी क्षमता से करने की आवश्यकता है। लेकिन यह विनाश और उदासी नहीं हो सकती। कहानी अक्सर नकारात्मकता से भरी होती है। भयानक आँकड़े रास्ता दिखाते हैं। लेकिन ये तरीका नहीं है. यह दुनिया पर भारी पड़ रहा है.

अगर गुड गारबेज पॉडकास्ट से मैंने कुछ सीखा है, तो वह यह है: वहां बहुत सारी सकारात्मक कहानियां हैं। आइए आम जनता को अपने साथ लाएं और इस प्रेरणा का उपयोग बदलाव लाने के लिए करें। नकारात्मकता इस प्रक्रिया में बाधा बन रही है. हम एक प्रभावी आख्यान कैसे बना सकते हैं? संख्याओं के माध्यम से. शुद्ध साक्ष्य हमारी समस्याओं को नज़रअंदाज़ करना असंभव बना देंगे। हमारे महासागरों में प्रदूषण और प्रदूषकों पर नज़र रखना एक बड़ी प्राथमिकता होनी चाहिए। पैका की कहानी और सागर की कहानी अलग-अलग नहीं हैं, वे समानांतर और संबंधित हैं।

हमारी सफलताएँ और असफलताएँ एक साथ जुड़ी हुई हैं। कार्रवाई और सहयोग ही वे कारण हैं जिनकी वजह से इस तरह के सम्मेलन इतने महत्वपूर्ण होते हैं – और क्यों मुझे हमारी कहानी का प्रतिनिधित्व करने और बताने पर इतना गर्व महसूस हुआ। हमारे महासागर हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह सब तब से है जब हम बच्चे थे और हमने पहली बार सीखा था कि व्हेल क्या होती है, या मूंगों और मछलियों के सभी सुंदर रंग देखे थे। इसने मुझे विश्व महासागर शिखर सम्मेलन में जाने का आत्मविश्वास दिया – और मुझे आशा है कि यह आपको आत्मविश्वास देगा क्योंकि हम साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे – इस ग्रह को स्वच्छ बनाने के लिए।

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x