आइए अपने सभी उद्देश्यों पर विजय पाने के अटूट संकल्प के साथ नए वित्तीय वर्ष का स्वागत करें

- Ved Krishna

अप्रैल, 2024 |

प्रिय साथियों,

हर वर्ष की भाँति इस महीने की शुरुआत हमने अपने आने वाले वित्तीय वर्ष की योजना पर कार्य किया। अपनी टीम के कई सदस्य श्री जगन्नाथ पुरी में एकत्रित हुए और लगभग तीन दिन विचार विमश चला। अपने गुरु जन श्री काइपा और साईं संभत जी भी सम्मिलित हुए।

काफ़ी चर्चा के उपरांत राह उभर के सामने आई। अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिये सबसे पहले हमने पाँच वर्षीय लक्ष्यों पर कार्य किया और फिर आने वाले वर्ष के लक्ष्यों को प्राप्त किया। अब सभी टीम और सदस्य अपने लक्ष्य इसके आधार पर स्थापित कर पायेंगे ताकि हम से दिशा पर साथ चलें।

अपने लक्ष्य कुछ इस प्रकार हैं:

  • जागृति और कावोक प्रोजैक्ट्स को सही तरीक़े से रूप देना और यथार्थ में परिवर्तित करना जिससे की हम और बड़ी मात्रा में उत्पाद बाज़ार में ला पाएँ।
  • नये इनोवेशंस को सही रूप दे कर ग्राहकों को अच्छे प्रॉडक्ट्स प्रदान करना। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग व खाद्य पदार्थों के सेवन के इस्तेमाल में आने वाले अनेक प्रॉडक्ट्स पर कार्य जारी है और इस दिशा में ख़ास गति लानी होगी।
  • नये बाज़ारों व ग्राहकों के साथ अपने को स्थापित करना होगा और उनका भरोसा क़ायम करना होगा।
  • अपने ने जो संस्कृति स्थापित की है उस पर लगातार कार्य कर विश्व भर में कार्य करने हेतु सबसे एक संस्थानों में शामिल हो और टैलेंट आकर्षित करने में सक्षम होना होगा।
  • प्राकृतिक सोच से आगे बढ़ निरंतर अपनी कार्य विधि व टेक्नोलॉजी में परिवर्तन लाना होगा जिससे की हम धरती पर अपना बोझ शून्य की ओर ले जा पाएँ।

आप सभी को तगड़े लक्ष्य लेने और उन पर कार्य करने के लिए अनुरोध है और LP के माध्यम से लगातार एकाग्रता से प्रयास करने का आवेदन है।

अब इसी तरह हम ग्वाटेमाला और अमेरिका के लिए भी इस माह लक्ष्य स्थापित करेंगे।

पुरी में रहने की वजह से श्री जगन्नाथ जी के दर्शन हुए और वहाँ की शक्ति को महसूस करने का अवसर प्राप्त हुआ।

अपनी चक टीम ने देश की सबसे बड़ी खाद्य पदार्थों से संबंधित प्रदर्शनी आहार में स्टाल लगाया था और टीम के साथ समय बिताने का अवसर प्रदान हुआ। अपने देखा देखी लगभग 50 से ऊपर कंपनियों इस कारोबार में उतर कर आयीं हैं जिसका मतलब है कि अपना कार्य और रोमांचक बनता है। हमें लगातार ग्राहकों को उच्चतम उत्पाद व सेवा देने पर कार्यरत रहना होगा और अन्य सारथिओं के मुक़ाबले प्रतिस्पर्धा में आगे निकलना होगा। अपने पास कई विशेषताएँ हैं जैसे पल्प, ऊर्जा, डिज़ाइन, तगड़ी टीम इत्यादि जिनपे और कार्य करना होगा और गति और बढ़ानी होगी। पूरे मार्केट का ध्यान सस्टेनेबल प्रॉडक्ट्स की ओर है और यह हमारे किए एक सुनहरा मौक़ा है।

अयोध्या आने पर अनेक कार्य आगे बड़े।  हम कई महीनों से प्रयासरत हैं की IT को कैसे आगे बढ़ाना की दिशा में स्पष्टता लायें और व्यापार की वृद्धि में इस्तेमाल करें। आज के युग में साफ़ है कि हर व्यापार टेक्नोलॉजी पर आधारित है और आने वाले वर्षों में नयी तकनीकें जैसे की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग इस दिशा में और अवसर प्रदान होगा।

अनेक कंपनियों से विचार विमश करने के उपरांत हमने ‘प्रैक्टस’ नामक एक संस्थान को कार्य दिया की जाँच पड़ताल कर वह हमें बताये की हमें किन दिशाओं पर कार्य करना चाहिए। उन्होंने अपने लिए 3 मार्ग निर्धारित कियें हैं और हमको उन पर आगे कार्य करना होगा। यह तीन पाथ हैं:

  • IT के माध्यम से इनोवेशंस की गति और सटीकता में परिवर्तन।
  • ग्राहक सेवा व आपसी ताल मेल में वृद्धि
  • प्रोडक्शन और प्रोडक्टिविटी में वृद्धि

आने वाले समय में इस पर और कार्य किया जाएगा और अपना प्रयत्न रहेगा की टेक्नोलॉजी को अपनी कार्यप्रणाली का एक आंतरिक हिस्सा बनायें।

इसके उपरांत हवाई नामक द्वीप समूह से परिवार के साथ समय और कार्य करने का मौक़ा प्रदान हुआ। यहाँ की सुंदरता और संस्कृति सराहनिये है और इससे भी बहुत सीख मिली।

कावोक प्रोजेक्ट का कार्य भी आगे बढ़ रहा है।

  • वित्तीय पार्टनर नोमुरा के साथ गठबंधन साइन होने की कगार पर है और अगले सप्ताह तक कार्य गति पहाड़ लेगा।
  • इंजीनियरिंग का कार्य ज़ोर पकड़ चुका है और अगले महीने में बेसिक इंजीनियरिंग का कार्य सम्पूर्ण होना चाहिए।
  • टीम की तादार्थ बढ़ रही है और हमने प्रोजेक्ट लीडर का चयन कर लिया है। इस माह अमेरिका के सेल्स लीडर का चयन भी पूरा होगा।
  • अपने बोर्ड ने यहाँ के प्रोजेक्ट के लिए पूँजी प्रदान की है जिससे की हम और गति से आगे बढ़ सकते हैं।
  • मार्केट एंट्री की योजना भी गति पकड़ रही है।

नये वित्तीय वर्ष के लिए आप सभी को शुभकामनाएँ। हमें प्रयासरत रहना होगा कि हम सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम हों।

आपका,

वेद

 

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x