उत्कृष्टता की ओर प्रयास: पैक्का में चुनौतियों को सफलता में बदलना

Ved Krishna

सितम्बर, 2024 |

प्रिय साथियों,

यह माह पूरा गतिविधियों और उपलब्धियों से भरपूर बीता।

माह के शुरुआत से ग्राहकों, निवेशकों और टीम के साथ समय प्राप्त हुआ काफ़ी सीखने को मिला।

मेरा उद्देश्य फ्लेक्सिबल पैकेजिंग और फ़ूड सर्विस के ग्राहकों के साथ समय बिता कर और जानकारी प्राप्त करने का था। अपनी टीम ने दिल्ली, मुंबई एंड बेंगलुरु में कई मीटिंग स्थापित की। किसी भी व्यापार के लिए सबसे बड़ी आवश्यकता है कि वह बाज़ार ग्राहक की सोच को समझे और उस पर खरे उतरे। सभी मुलाक़ातों के उपरांत मेरा निष्कर्ष था:

  • हमें अपनी लागत को नीचे लाने पर प्रयासरत रहना होगा। ग्राहक को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद उच्चतम दामों पर पर्याप्त करना होगा।
  • हमें अपने ग्राहकों को चुनना होगा उन्हें सही समय और सहूलियत के साथ माल प्रदान करना होगा।
  • हमें अपने ग्राहक के ग्राहक की ज़रूरतों को बखूबी जानना होगा और उनकी आवश्यकताओं को परख कर समाधान प्रदान करने होंगे।
  • अपनी तकनीकी सेवाओं पर और काम करना होगा और प्रयास करना होगा कि हम सर्वश्रेष्ठ संयोग देने में सक्षम बने।
  • हमें ग्राहकों की ज़रूरतों के लिए पूर्ण रूप से समाधान प्रदान करना होगा और एक प्रोडक्ट सप्लायर के बनस्पतसलूशन प्रोवाइडरके रूप में अपने को परिवर्तित करना होगा।

हम सब आने वाले समय में पैका को इस दिशा में परिवर्तित करने की ओर प्रयत्न करेंगे और अपने ग्राहकों के लिए एक उच्चतम साझेदार के रूप में प्रकट होंगे। व्यापार में जो उद्योग ग्राहक पे पूर्णतः केंद्रित होते हैं उनकी सफलता निश्चित हो जाती है। हमें इस दिशा में और प्रयत्न करना होगा।

हमने अपने सामने एक ऊँचा लक्ष्य रखा है और उसको प्राप्त करने के लिए वार्षिक लक्ष्यों को प्राप्त करना अति आवश्यक है। मुझे महसूस हुआ कि हम चुनौतियों से घबरा कर अपने लक्ष्यों को छोटा करना चाह रहें हैं। यह सोच अपने लिए घातिकारक साबित होगी। मनुष्य वही प्राप्त करता है जिस पर उसका विश्वास होता है। जब हम अपनी योजनाओं पर अडिग हो जाते हैं तब पूरी कायनात हमारी मदद में लग जाती हैसही विचार, मार्गदर्शक, साझेदार, पूँजी और चेतना सभी प्रकट होते हैं और हमें सहारा प्रदान करते हैं। हमें अपने आप पर और अपने ऊँचे लक्ष्यों पर विश्वास रखना होगा क्योंकि हम सब धरती की सेवा के प्रकरण पर लगे हैं और यथार्थवादी (realistic) सोच से यह कार्य पूरा नहीं होगा। हमें अपने आप और अपनी संभवताओं को बढ़ाना होगा और जो हदें स्थापित की हैं उनके पार जाना होगा। हमें साथ मिल कर कार्य करना होगा और एक दूसरे को सहारा प्रदान करना होगा। इस वर्ष अभी 7 महीने बाक़ी हैं और इतने समय में हम काया पलट कर सकते हैं। हम अपने निर्धारित लक्ष्यों से दूर नहीं हैंबस विश्वास और सहभाग्यता स्थापित करने की ज़रूरत है। हम साथ मिल कर इन दिशाओं पर कार्य करेंगे।

  • काग़ज़ के क्षेत्र में मार्केट और अंतिम ग्राहकों की ज़रूरतों को समझ कर शैलेश और शशांक के नेतृत्व में अपने प्रॉडक्ट्स को और सक्षम बनायेंगे और ख़ास ग्राहकों के साथ सामंजस्य स्थापित कर के सेल बढ़ायेंगे।
  • मोल्डेड प्रॉडक्ट्स में भारत में अनुभव के साथ ख़ास ग्राहकों को पूरी सेवा प्रदान कर प्रोडक्ट लाइन बढ़ायेंगे और तगड़ी साझेदारी स्थापित करेंगे। CHUK को सुमन्त के साथ कई अंतर्राष्ट्रीय मार्केट्स में पार्टनर्स स्थापित कर के उतारेंगे और सप्लाई चेन ताकतवर बनायेंगे।
  • अरिंदम के साथ मिल कर फ्लेक्सिबल पैकेजिंग की टीम को ताक़त प्रदान करेंगे और जो प्रोडक्ट हमने बनाये हैं उनको पार्टनर्स के माध्यम से फैलायेंगे।
  • टेड के साथ अमेरिका के मार्केट में अपनी स्थापना करेंगे और फ़ूड सर्विस, काग़ज़ और फ़्लेक्सी पैक की सही रणनीति स्थापित कर बाज़ार में उतरेंगे।

इस वर्ष का लक्ष्य साफ़ है। मेरी आपसे विनती है कि अपने पे विश्वास करें, कुछ भी असंभव नहीं है। हम सब साथ हैं और जैसे ही इस वर्ष के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे हमारा अपने पर विश्वास और प्रबल हो जाएगा जिससे आने वाले समय में हम और कमल करने में सक्षम बनेंगे।

इस माह की सबसे बड़ी उपलब्धि रही हिमांशु जी के कई माह के अत्यधिक प्रयास से अपने ने जागृति और कवोक प्रोजेक्ट के लिए निवेशक जुटाये और आगे की राह आसान की। भारत का सबसे बड़ा म्यूच्यूअल फण्ड SBI और बहुत ही धुँआदार कार्नेलियन कैपिटल अपने निवेशकों में जुड़ गया है जिससे आने वाले समय में हम और कई विस्तार के कार्य लेने में सक्षम होंगे।

यह पूँजी आने से हमें R&D में निवेश करने का साहस उपलब्ध हुआ है और रामजी इनोवेशन टीम के साथ अनेक निर्णय लिये गये। यह निर्णय अपने आने वाले समय के लिए परिवर्तक होंगे और विश्व में पैकेजिंग में बदलाव लाने में प्रभापूर्ण बनेंगे। ख़ास निर्णय कुछ इस प्रकार हैं:

  • बेंगलुरु में हम अब अपनी बिल्डिंग में निवेश करेंगे जिससे की दूरदर्शिता से कार्य हो पाये।
  • टीम में बढ़ोतरी होगी और 8 अलग टीम लीडर चुनेंगे जिससे अलग दिशाओं पर कार्य हो पायेकच्चा माल, प्रोसेस, वेस्ट वेलोराइज़ेशन, फ़ूड कैर्री, फ्लेक्सिबल्स, फ़ूड सर्विस, रिजिड्स और इकोलॉजी की दिशा पर कार्य होगा।
  • हम ग्राहकों की ज़रूरतों को और समझेंगे और प्रोडक्ट डेवलपमेंट टीम साथ काम करेंगी। ऐलन ग्रेगरमन जी, जो की एक जाने माने अंतर्राष्ट्रीय विचारक हैं, हमारा मार्गदर्शन करेंगे।
  • हम विश्व स्तरीय गठबंधन करेंगे और अनेक नयी दिशाओं पर कार्य होगा।
  • अमेरिका में प्रोडक्ट कमर्सियलिसेशन लीड का चयन होगा और उनके साथ मिल कर यह टीम और प्रभावशाली बनेगी।

कावोक प्रोजेक्ट के लिए धनराशि इकट्ठा करने का कार्य जारी है और हम लगातार निवेशकों से विचार विनाश में लगे हैं। हिमांशु जी ने इस माह अपने वित्तीय मॉडल का स्वरूप पूरा किया और इस पर काफ़ी जद्दोजहद हुई और अंत में हम सब प्रस्तुत आँकड़ो से सहमत हुए।

हमने कई दिशाओं पर रणभूमि खोली हुई है और सही परिणाम पर पहुँचने के लिये गेम संस्थान का ढाँचा, ज़िम्मेदारी, जवाबदेही और प्रोत्साहन को एकाग्र करना होगा। मैं इस दिशा में कार्यरत हूँ और इस माह पूरे ऑर्गेनाइज़ेशन के ढाँचे को आपके साथ मिल कर सही प्रारूप प्रदान किया जाएगा जिससे की हम सब अपने अपने गंतव्य को प्राप्त करने में सक्षम बन पाएँ।

अपने सुझाव मुझ को प्रदान करते रहें।

शुभकामनाओं सहित,

आपका,

वेद

0 0 votes
Article Rating
guest

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x